Menu
मुख्य पृष्ठ >> हमारे बारे में >> माननीय राज्य मंत्री

माननीय राज्य मंत्री


माननीय राज्य मंत्री
श्रीमती सावित्री ठाकुर

श्रीमती सावित्री ठाकुर का जन्‍म 1 जून,1978 को मध्‍य प्रदेश के धार जिले के कालीकराय में हुआ था। वे वर्ष 2014 से संसद सदस्‍य (लोकसभा) के रूप में मध्‍य प्रदेश के धार निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व कर रही हैं। इससे पहले वे वर्ष 2004 से 2009 तक जिला पंचायत अध्‍यक्ष के रूप में कार्य कर चुकी हैं, जहां उन्‍होंने स्‍थानीय स्‍वशासन और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।

संसद सदस्‍य के रूप में श्रीमती ठाकुर महिला सशक्‍तीकरण समिति, सामाजिक सुरक्षा स्‍कीम से संबंधित समिति, उद्योग से संबंधी स्‍थायी समिति और रेल मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्‍य सहित विभिन्‍न प्रमुख समितियों की सदस्‍य रह चुकी हैं।

श्रीमती ठाकुर की सामाजिक कार्यों के प्रति प्रतिबद्धता आदिवासी गांवों में महिलाओं के सशक्‍तीकरण के उनके प्रयासों में परिलक्षित होती है। उन्‍होंने आदिवासी महिलाओं के लिए रोजगार उन्‍मुख प्रशिक्षण कर्यक्रम आयोजित किए, स्‍वयं सहायता समूह बनाए और उन्‍हें वित्‍तीय रूप से सश्‍क्‍त बनाकर उनके सामाजिक-आर्थिक उत्‍थान में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया।

श्रीमती सावित्री ठाकुर का विवाह श्री तुकाराम ठाकुर के साथ हुआ है, उनके दो पुत्र हैं। उन्‍होंने हायर सेकेंडरी तक की शिक्षा प्राप्‍त की है।


कार्य: महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री

धार, मध्य प्रदेश से संसद सदस्य (लोकसभा)